Sunday, June 23, 2024

हीरो के चेयरमैन की ₹24.95 करोड़ की संपत्ति जब्त: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ED ने की कार्रवाई, अब तक 50 की संपत्ति अटैच

- Advertisement -

नई दिल्ली1 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन, CEO और मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजाल की दिल्ली में स्थित ₹24.95 करोड़ की 3 संपत्तियों को जब्त कर लिया है। जांच एजेंसी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट यानी PMLA के तहत यह कार्रवाई की है।

इससे पहले ED ने पवन मुंजाल की 25 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी। यानी अब तक जांच एजेंसी मुंजाल की 50 करोड़ रुपए की संपत्ति अटैच कर चुकी है। पवन मुंजाल पर अवैध तरीके से देश से बाहर 54 करोड़ रुपए ले जाने का आरोप है।

3 महीने पहले ED ने की थी छापेमारी
तीन महीने पहले ED ने PMLA के तहत पवन मुंजाल के दिल्ली और ग्रुरुग्राम स्थित ऑफिसों और घरों पर छापेमारी की कार्रवाई की थी। ED की छापेमारी के बाद हीरो मोटोकॉर्प ने बयान जारी कर पवन मुंजाल के दिल्ली और गुरुग्राम ऑफिस में छापेमारी की खबर की पुष्टी की थी। हीरो मोटोकॉर्प ने कहा था कि ED के ऑफिसर्स हमारे दिल्ली और ग्रुरुग्राम स्थित दो ऑफिस और हमारे चेयरमैन के घर पर पहुंचे थे। कंपनी ED के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।

81 लाख रुपए की फॉरेन करेंसी मिली थी
अगस्त 2018 में, पवन मुंजाल को दिल्ली एयरपोर्ट पर प्लेन से उतार दिया गया था। ऐसा इसलिए किया गया था क्योंकि उनके साथ सफर कर रहे अमित बाली के पास से CISF को सिक्योरिटी चेक में 81 लाख रुपए की फॉरेन करेंसी मिली थी। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस इस मामले की जांच कर रहा था।

पवन मुंजाल की नेटवर्थ 29.20 हजार करोड़ रुपए
फोर्ब्स के मुताबिक, साल 2022 के आखिर में पवन मुंजाल की नेट वर्थ 3.55 बिलियन डॉलर (करीब 29.20 हजार करोड़ रुपए) थी। मुंजाल 2022 में देश के सबसे अमीर बिजनेसमैन की लिस्ट में 56वें नंबर पर थे। वहीं, 2022 बिलेनियर्स की लिस्ट में 984 नंबर पर रहे थे। मुंजाल के तीन बच्चे वसुधा मुंजाल, अन्नुव्रत मुंजाल और सुप्रिया मुंजाल हैं।

40 से ज्यादा देशों में कंपनी का कारोबार
हीरो मोटोकॉर्प दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है। यह 40 से ज्यादा देशों में अपना कारोबार करती है। कंपनी के पास ग्लोबल बेंचमार्क वाले 8 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। इनमें से 6 भारत में हैं। कोलंबिया और बांग्लादेश में 1-1 प्लांट हैं। भारतीय के टू-व्हीलर सेगमेंट में 50% से ज्यादा मार्केट शेयर हीरो मोटोकॉर्प के पास है।

कंपनी इलेक्ट्रिक कार पर भी कर रही काम
हीरो मोटोकॉर्प कनेक्‍टेड, ऑटोनोमस और शेयर्ड कॉमर्शियल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है, जिसमें एक इलेक्ट्रिक कार भी शामिल है। कंपनी ने एक हाई-यूटिलिटी, मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक थ्री-व्‍हीलर का प्रोटोटाइप भी तैयार किया है, जिसे यूजर की आवश्‍यकता अनुसार इंटेलीजेंट तरीके से एक टू-व्‍हीलर में भी बदला जा सकता है। कंपनी इस व्हीकल का डिस्प्ले कर चुकी है।

खबरें और भी हैं…

Source

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Advertisement
Live Tv
Market Live
Rashifal
Live Cricket Score
Weather Forecast
अन्य बातम्या
Related news